what is virtual data room due delligence.

इन्टनेट की दुनिया बेहद व्यापक है। हम यहां जो भी चाहे एक सैकेंड में इनपुट देते ही परिणाम हमारे सामने होता है। हरपल इंटरनेट की इस आभासी दुनिया में कोई अंदाजा नहीं की कितना डाटा ट्रांसफर होता है। DATA Speed से लेकर DATA  Security  तक सब मुद्दों पर डाटा प्रोवाइडर कंपनियों में मुकाबला रहता है। इसके लिये डाटा कंपनियों में नए नए प्रयोग जारी रहते हैं। आपने गौर किया है कभी कि कुछ डाटा कंपनियों का नेटवर्क बेहतर और कुछ का कमजोर होता है अक्सर इसका कारण स्पेक्ट्रम की प्रतिशतता और उपयोगिता पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें   Redmi के इस फोन में कम कीमत में मिल रहा है 48 मेगापिक्सल कैमरा

VIRTUAL DATA ROOMS :

दरअसल इंटरनेट प्रोद्योगीकी के प्रतिस्पर्द्धात्मक युग में तकनीकी सुविधा व लाभ बढ़ने के साथ साथ  साइबर अटैक जैसे खतरे भी बढ़ गए हैं। आज किसी भी दस्तावेज को भेजना और प्राप्त करना ,ऑनलाइन स्टोर करना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। short data से लेकर आज मेगा साइज फाइलों को भी शेयर किये जाने की सुविधा ईजाद हो गयी है। ऐसे में इस रिस्क को कम करने की लिहाज से जो शब्द ज्यादा सुनने में मिलेगा Virtual Data Rooms.

दरअसल virtual data rooms एक ऐसी संकल्पना है जो हमे रिस्क फ्री स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता है। डाटा जो हम सेव करते हैं उसकी इंस्क्रिप्टिंग से लेकर सेक्युरिटी तक सभी फीचर्स को ध्यान में रखा जाता है।साधारण शब्दों में समझा जाये तो आपने बहुत बार बैंकों में लॉकर देखें होंगे जिसमे आपको ही एक चाबी मिलती है ,ज्यादा हाईटेक लॉकर की बात करें तो फिंगरप्रिंट सेंसर प्रयोग होते हैं ठीक उसी प्रकार इन virtual data rooms की थ्योरी काम करती है। दरअसल आपकी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फाइलों को संघारित या सुरक्षित रखने के लिए आपको वांछित व हाईटेक सेक्युरिटी से सुसज्जित एक ऑनलाइन स्थान उपलब्ध कराया जाता है जो virtual data room  कहलाता है।

virtual data room (VDR)

असल में ये इतने आसान स्टेप  नहीं है virtual data rooms बनाना। इसके लिए बाकायदा आपको संबंधित सरकारी नियंत्रण में नियमावली प्रयोग करते हुए स्टोरेज सर्वर ,DATA Storing Rooms ,क्लाउड पॉइंट्स ,कूलिंग सिस्टम,पावर ग्रिड बैकअप यूनिट,तकनीकी संधारण यूनिट की आवश्यकता पड़ती है। हालाँकि  आजकल कुछ कंपनियां स्टोरेज खरीदकर उसको अपने स्क्रिपट से मोडिफाई करके इंस्क्रिप्टेड बनाकर एक Data Room बनाने का काम भी कर रही है.आप जो गेमिंग ,ग्राफिक्स,ऑनलाइन स्टोरिंग का लुप्त उठाते हैं उसके पीछे की मुलभुत स्टोरेज की बैकबोन असल में ये virtual data rooms ही है।

data room due diligence and virtual data room pricing

ये data room dilligence  और data room pricing दो ऐसे फैक्टर हैं जिनमे डाटा रूम्स की कल्पना का विशेष महत्व समाहित है.दरअसल data room pricing के बेस पर ही डाटा स्ट्रेक्चर का सारा मैथोड चल रहा है। कीमत के आधार पर उपयोगिता तय होती है वहीं कीमतों में अंतर फीचर्स क़्वालिटी पर निर्भर है।data rooms due delligence का महत्व इस स्थिति में समझ आता है कि आप एक जैसे फीचर्स भी कम कीमत पर किसी अन्य data room providers  से प्राप्त कर सकते हैं।ऐसी स्थिति से बचाव के लिए कि उस फीचर्स के लिए आपको अधिक शुल्क न चुकाना पड़े उसके लिए due delligence  किया जाता है। जिसका शाब्दिक अर्थ है मोलतोल।

 

Share Post
Share

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Copyright protection